उज्जैन के खाते में एक और उपलब्धि:पुलिस ऑफिसर्स मेस को ईट राईट कैम्पस की 5 स्टार रेटिंग

उज्जैन के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। यहां की पुलिस ऑफिसर्स मैस को ईट राइट कैम्पस में 5 स्टार रेटिंग दी गई है। यानी यहां पर भोजन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ माहौल उपलब्ध है। यहां का कैम्पस कीटाणुओं से पूरी तरह से मुक्त है और वातावरण पूरी तरह से हाइजिनिक है। इससे पहले उज्जेन की महाकाल लड्‌डू प्रसादी यूनिट व महाकाल नि:शुल्क अन्नक्षेत्र को हाईजिन को लेकर फाइव स्टार रेटिंग दी गई थी। एफएसएसएआई, भारत सरकार द्वारा सभी मापदण्डों पर पूरी तरह खरा उतरने पर पुलिस ऑफिसर्स मेस उज्जैन को एफएसएसएआई, भारत सरकार द्वारा ईट राईट केम्पस श्रेणी में 5 स्टार रेटिंग सर्टिफिकेट जारी किया गया।

मप्र में अब तक 21 संस्थानों को ईट राइट कैम्पस में फाइव स्टार रेटिंग दी गई है। इसमें मुख्य रूप से भोपाल का भोजपुर क्लब, एम्स, मिंटो हॉल, इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, अक्षय पात्र फाउंडेशन, नरोन्हा एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन, जबलपुर का कलचुरी कैफे, होटल मार्बल रॉक्स, ग्वालियर का जीवाजी क्लब सहित 12 अन्य संस्थानों को ईट राइट कैम्पस में फाइव स्टार रेटींग दी गई है। इसमें इंदौर, भोपाल और ग्वालियर के निजी अस्पताल, कॉलेज कैम्पस आदि भी शामिल हैं।

क्या है ईट राइट कैम्पस

इसके तहत एफएसएसएआई ऐसे स्थानों जैसे स्कूल, विश्वविद्यालय, अस्पताल, कॉलेज, वर्क प्लेस आदि को प्रमोट करता है। इसका मकसद ऐसी जगह विकसित करना है जहां खाना सबसे ज्यादा हेल्दी हो और खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ वातावरण उपलब्ध हो। यह प्रमाण पत्र दो साल के लिए दिया जाता है। यहां पर समय-समय पर फूड सेफ्टी ऑफिसर समय-समय पर जाकर आंकलन करते हैं कि नियमों का पालन किस ढंग से किया जा रहा है।

जिले में ऐसे 10 कैम्पस को विकसित कर रहे –

कलेक्टर आशीषसिंह ने बताया कि जिले में ऐसे 10 कैम्पस को विकसित किया जा रहा है। इसके लिए तीन महीनों से प्रयास कर रहे हैं और लगातार सुधार कर रहे हैं। इसके पीछे मुख्य उद्देध्य लोगों को खाने के लिए स्वास्थ्य वर्धक माहौल उपलब्ध करान है। शहरवासियों को खाने के बेहतर विकल्प उपलब्ध कराने के लिये ईट राईट कैम्पस, हाईजिन रेटिंग एवं क्लीन स्ट्रीट फूड हब जैसी योजनाओं पर प्रशासन काम कर रहा है।

Leave a Comment